2 lakh की स्कॉलरशिप, ऐसे भरे छात्रवृत्ति फॉर्म?


Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2022 online Form : यदि आप हायर सेकेंडरी के छात्र हैं तो यह खबर आपके लिए है। सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग आर्थिक रूप से विपरीत वर्ग के छात्रों के लिए एक छत्र योजना क्रियान्वित कर रहा है, उदाहरण के लिए ईडब्ल्यूएस। इस योजना का नाम पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम फॉर वाइब्रेंट इंडिया (PM YAASASVI) है।

Pm Yasasvi Scholarship Scheme

sarkariyojnaa join telegram

Pm Yasasvi Scholarship Yojana 2022

सामाजिक न्याय और अधिकारिता की सेवा, भारत सरकार ने PM YASASVI छात्रवृत्ति योजना के तहत 15,000 अनुदान देने का इरादा किया है। अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), गैर-अधिसूचित, घुमंतू और अर्ध-घुमंतू (डीएनटी) और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग (ईबीसी) की कक्षा 9-12 की अनुकरणीय समझ के लिए प्रति वर्ष 75,000 रुपये से 1,25,000 रुपये की अनुदान राशि है हकदार।

प्रधान मंत्री YASASVI अनुदान भूखंड के लिए योग्य होने के लिए, प्रतियोगी के माता-पिता या द्वारपाल का वार्षिक वेतन 2.5 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए। जो लोग PM YASASVI अनुदान योजना के इच्छुक हैं, वे 26 अगस्त तक PM YASASVI अनुदान ऑनलाइन संरचना को true साइट ayak.nta.ac.in के माध्यम से जमा कर सकते हैं। आवेदन समायोजन विंडो 27 अगस्त से 31 अगस्त तक खुली रहेगी

Pm Yasasvi Scholarship Yojana 2022 Highlights

🔥 योजना का नाम 🔥 यशस्वी स्कॉलरशिप योजना
🔥 किसके द्वारा शुरू की गई 🔥 केंद्र सरकार द्वारा
🔥 लाभार्थी 🔥 देश के छात्र-छात्राएं
🔥 प्रदान की जाने वाली सहायता 🔥 स्कॉलरशिप प्रदान करना
🔥 परीक्षा का स्थान 🔥 परीक्षा पूरे भारत के 78 शहरों में आयोजित की जाएगी।
🔥 परीक्ष 🔥 00/.
🔥 आधिकारिक वेबसाइट 🔥
🔥 आवेदन प्रक्रिया 🔥 ऑनलाइन

OBC, EBC, और DNT छात्रों के लिए

यह योजना OBC/EBC/DNT छात्रों के लिए है जो कक्षा IX से XII तक के हैं। केंद्र सरकार द्वारा अनुदान के लिए शीर्ष विद्यालय से अंडरस्टूडियों का चयन किया जाएगा। इस योजना के तहत, छात्रों को स्कूल शुल्क आदि के लिए पुरस्कार दिया जाएगा।

कितनी मिलेगी छात्रवृत्ति?

योजना के अंतर्गत कक्षा 9 और 10 के छात्रों को 75,000 रुपए प्रति वर्ष और कक्षा 11 और 12 के छात्रों को 1,25,000 रुपए प्रति वर्ष दी जाएगी।

कैसे मिलेगी Pm Yasasvi Scholarship?

इस Pm Yasasvi Scholarship को पाने के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट होगा। मेरिट के आधार पर छात्रों का चयन किया जाएगा। इस परीक्षा National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा का नाम है “Successful Entrance Test ”। यह स्कॉलरशिप 15000 छात्रों को 2022–23 के लिए दी जाएगी।

Yasasvi Entrance Test (YET) Date

National Testing Agency (NTA) द्वारा आयोजित Yasasvi Entrance Test (YET) मैं उनकी योग्यता के आधार पर छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए चुना जाएगा। प्रवेश परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा मोड में 11 सितंबर को होगी और प्रवेश पत्र 5 सितंबर को उपलब्ध होगा।

Pm Yasasvi Scholarship Documents

इस योजना के अंतर्गत कक्षा 9वी और कक्षा 10वीं के छात्रों को प्रतिवर्ष ₹75,000 और कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं के छात्रों को ₹1,25,000 दिए जाएंगे।

Pm Yasasvi Scholarship Scheme की दस्तावेजों

  • एक वैध मोबाइल नंबर
  • आधार नंबर (AID)
  • आधार से जुड़ा बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र

OBC, EBC, और DNT छात्रों के लिए शीर्ष श्रेणी का कॉलेज

यह योजना OBC, EBC, और DNT छात्रों के लिए है जो 12वीं कक्षा के बाद ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। यह योजना प्रत्येक वित्तीय वर्ष में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा सलाह दी गई सभी संस्थाओं में लागू की जाएगी। जो छात्र IIM/IIT/IIIT/AIIMS/NIT/NIFT/NID/भारतीय होटल प्रबंधन संस्थान, राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय और केंद्र सरकार के अन्य संस्थानों में ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, वे इस योजना के लिए योग्य हैं।

इन प्रतिष्ठानों में प्रतिज्ञान प्राप्त करने वाले छात्रों को अनुदान मिलेगा। अंडरस्टूडीज को शुल्क का भुगतान करने के लिए प्रति वर्ष 2.00 लाख रुपये तक का गैर-वापसी योग्य खर्च मिलेगा। उन्हें प्रतिदिन के खर्च के लिए 3000/- रुपये प्रति माह और पुस्तकों और लेखन सामग्री के लिए 5000/- रुपये प्रत्येक वर्ष मिलेंगे। इसी तरह पीसी/पीसी के अधिग्रहण पर एक बार 45,000 रुपये की सहायता दी जाएगी। वर्ष 2022-23 में 259 फाउंडेशनों के कुल 15,000 छात्रों को यह अनुदान मिलेगा।

Pm Yasasvi Scholarship Yojana 2022 Registration Form

  • सबसे पहले एनपीए की आधिकारिक वेबसाइट now.nta.ac.in पर जाएं।
  • इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • अब अपना नाम, ईमेल, पता, जन्मतिथि और पासवर्ड दर्ज करें।
  •  अब अपनी भरी हुई जानकारी की जांच करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  •  सभी प्रक्रिया पूरी करने के बाद आवेदन पत्र का प्रिंट ले ले।

अगर आपको आवेदन प्रक्रिया समझ में नहीं आती है तो आप अपने नजदीकी किसी जन सेवा केंद्र के माध्यम से भी आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सभी दस्तावेज लेने होंगे और जन सेवा केंद्र में जाना होगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों इस लेख में आपको सभी सुविधाओं से जुड़ी हर एक पूछताछ का जवाब दिया जा सकता है। तो साथियों, आपको जानकारी कैसी लगी, तो आप हमें Comment box में बताना ना भूलें, और अगर इस आर्टिकल से जुड़ी आपके पास कोई सवाल या किसी प्रकार का सुझाव हो तो हमें जरूर बताएं।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2022 , Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2022 ,Pm Yasasvi Scholarship Scheme 2022

FAQ Pm Yasasvi Scholarship 2022

✔️ PM यशस्वी प्रवेश परीक्षा का पूर्ण रूप क्या है?

पीएम यशस्वी का मतलब बाय ब्रेड इंडिया के लिए पीएम यंग अचीवर्स स्कॉलरशिप अवार्ड स्कीम है। YET छात्रवृत्ति परीक्षा यशस्वी प्रवेश परीक्षा 2022 के लिए है।

✔️ पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना परीक्षा क्या है?

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना YET हर साल 15000 छात्रों को प्रतिवर्ष ₹75000 से ₹125000 तक की छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए है।

✔️ Pm YET परीक्षा 2022 किसने आयोजित की?

पीएम यशस्वी छात्रवृत्ति योजना परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की गई।

✔️ पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप की ऑफिशल वेबसाइट क्या है?

पीएम यशस्वी स्कॉलरशिप की ऑफिशियल वेबसाइट @yet.nta.ac.in है।



Source link

Leave a Comment