आज मिलेगा 12वीं किस्त, लिस्ट देखे?


PMKSNY 12th Installment 2022 : राज्य के नेता नरेंद्र मोदी खुद प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के बारहवें हिस्से को प्राधिकरण साइट pmkisan.gov.in पर या PM KISAN बहुमुखी एप्लिकेशन के माध्यम से वितरित करेंगे। वह किसान जिन्होंने योजना के लिए आवेदन किया है, वे सीधे अपने मोबाइल फोन से पीएम किसान योजना बारहवीं किस्त के बारे में मूलभूत जानकारी की जांच कर सकते हैं। केंद्र से मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की बारहवीं किस्त की रकम किसानों के खाते में 1 सितंबर 2022 से आनी शुरू हो जाएगी यानी आज से पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त की रकम मिलनी शुरू हो जाएगी , ऐसे में जिन किसानों ने अपना पीएम किसान ई केवाईसी करा लिया है उन्हें अब बारहवीं किस्त के लिए बस इंतज़ार करना है और उनके खाते में यह पैसा केंद्र सरकार के द्वारा आप खुद व खुद क्रेडिट कर दिया जाएगा | 

इस योजना के माध्यम से पशुपालकों और  किसानो  को हर साल 6 हजार रुपये दिए जाते हैं। इस राशि को दो-दो हजार रुपये देकर तीन बराबर भागों में पशुपालकों किसानों के खाते में भेज दिया जाता है। अब तक 10 करोड़ से अधिक पशुपालकों और किसानो के खाते से 11 हिस्से भेजे जा चुके हैं। बारहवें हिस्से के लिए रैंचर्स फिलहाल कस कर बैठे हैं। सूत्रों से प्राप्त आंकड़ों के अनुसार, कुछ हद तक हाल ही में अगस्त या सितंबर की शुरुआत में राशि को रैंचर्स के रिकॉर्ड से बाहर भेज दिया जा सकता है।

PM Kisan 12th Installment Date

Pm Kisan Yojana 12th kist मैं मिलेगा 6000 का लाभ?

पीएम किसान योजना के तहत, सभी नामांकित रैंचर भाई-बहनों को वित्तीय क्षेत्र में सीधेपन को आगे बढ़ाने के लिए और अपने पीएम किसान को बारहवीं किस्त (PMKSNY 12th Installment 2022) राशि देने के लिए सीधे उनके खातों में 2,000 रुपये मिलेंगे। . अब तक, लोक प्राधिकरण ने 11 प्रतिष्ठानों को पीएम किसान योजना के तहत नामांकित पशुपालकों के वित्तीय शेष में भेजा है।

PMKSNY 12th Installment 2022 Highlights

योजना का नाम Pm Kisan 12th Installment
किसने आरंभ की भारत सरकार
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य 12वीं किस्त की राशि प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट
साल 2022
पीएम किसान 12वीं किस्त कब से मिलेगी आज यानी 1 सितंबर 2022 से पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त मिलने शुरू हो जाएगी

Pm Kisan Yojana 12th kist स्टेटस

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY ) को वर्ष 2018 में घोषित किया गया था, लेकिन इसे औपचारिक रूप से 2019 में वितरित किया गया था और तब से बहुत से किसानों को योजना का लाभ मिला है। पीएम किसान योजना के तहत देश के प्रत्येक पशुपालक को योग्य माना गया है और उन्हें तीन बराबर भागों में केंद्र सरकार से लगातार 6,000 रुपये की आर्थिक मदद मिलेगी। पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हिस्से के माप को 2,000 रुपये के रैंचर के बही-खाते में भेज दिया जाएगा, जिसका उपयोग वह खेती में कर सकता है।पीएम किसान योजना के बारहवें हिस्से का विवरण प्राधिकरण की साइट pmkisan.gov.in पर उपलब्ध होगा।

pm किसान सूचना का उद्देश्य

पीएम किसान योजना का एक उद्देश्य देश के किसानों को प्रत्येक फसल चक्र के अंत में प्रोत्साहित कृषि आय के अनुरूप उचित फसल और उचित पैदावार सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय सहायता देना है। यहां उन्हें खर्चों को पूरा करने के लिए साहूकार ओके चंगुल में पकड़ने से भी बचाएगा और खेती की गतिविधियों में उनकी निरंतरता सुनिश्चित करेगा।

पीएम किसान योजना 12वीं किस्त कैसे चेक करें स्टेटस

  • Pm Kisan Yojana की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पड़ जाए।

 

  • उसके बाद किसान कॉर्नर सेक्शन के तहत लाभार्थी सूची पर जाएं और नया वेब पेज खुल जाएगा।

pm kisan beneficary list

  • उसके बाद अपना राज्य का नाम, जिले का नाम, उप-जिला, ब्लॉक का नाम और गांव दर्ज करें।
  • उसके बाद नए पेज पर साझा किए गए लाभार्थियों की सूची देखें।
  • उसके बाद जल्द ही आपके बैंक खाते में एक किस्त की राशि प्राप्त होगी।

Pm KSN 12th Installment 2022 मैं अपना नाम कैसे चेक करें?

  •  आवेदक 12th installment में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले PM Kisan Yojana पर जाएं।
  • अब आपको होमपेज पर Kishan Corner नाम का टैब दिखेगा।
  • Kishan Corner Now पर क्लिक करें आप beneficiary list पर क्लिक करें।
  •  अब अपने राज्य से संबंधित डाटा डालें।
  •  जब यह प्रोसेस पूरा हो जाए तो get report पर टैप करें।
  •  अब आपको पूरी सूची मिल गई है, अब अपना नाम जांचें।

Pm KSNY पंजीकरण प्रक्रिया 2022

भारत सरकार ने Single Registration Process का तरीका चुना है, जिससे बिना बिचौलियों के सीधे लाभार्थी तक पहुंचा जा सके। अब बात करते हैं प्रक्रिया के बारे में:

  • आवेदक सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट पर जाए
  • अब आप नए के लिए निर्देशित होंगे, आधार + कैप्चा दर्ज करने के बाद, सबमिट पर क्लिक करें।
  • अब अपनी व्यक्तिगत जानकारी के साथ अपनी जमीन का विवरण दर्ज करें और बैंक विवरण को ध्यान से भरें और सेव बटन पर टैप करके सबमिट करें।
  • अब आपका registration process पूरा हो गया है
  • उसके बाद जिला कल्याण विभाग जांच करेगा और फिर राज्य सरकार द्वारा परीक्षण किया जाएगा और अंत में केंद्र सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा पूर्ण और अंतिम समापन के बाद, आपको अनुमोदित घोषित किया जाएगा और लाभार्थी में आपका नाम होगा राशि वितरण सूची दर्ज किया जाएगा। वैसे भारत सरकार ने भी अब धोखेबाजों से बचाव के लिए eKYC का प्रावधान कर दिया है।

सारांश  (Summary)

हेलो दोस्तों, हमें उम्मीद है कि हमारा आज का यह आर्टिकल आपको बेहद ही पसंद आया होगा। और अगर इस आर्टिकल में आपको किसी प्रकार का सुझाव है तो हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और हमारी यह पेज को अपने दोस्तों में शेयर करें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सके।

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट sarkariyojnaa.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by Amar Gupta

pmkisan.gov.in , pmkisan.gov.in 

FAQ PMKSNY 12th Installment 2022

✔️ पीएम किसान की 12वीं किस्त कब आएगी?

नियमों के हिसाब से 12वीं किस्त के पैसे 1 सितंबर 2022 से मिलनी शुरू हो जाएगी ।

✔️ पीएम किसान का वेबसाइट क्या है?

वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाए या लिंक करें।

✔️ किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नंबर क्या है?

किसान सम्मान निधि योजना से जुड़ी किसी भी शिकायत के लिए पीएम किसान हेल्प डेस्क के फोन नंबर 011–23381092 पर फोन करें।

✔️ पीएम किसान सम्मान निधि आवेदन फॉर्म में बैंक नंबर कैसे सही करवा सकते हैं?

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन करते समय अगर आपने गलत खाता नंबर दर्ज किया है तो अब आप CSC सेंटर से अपने बैंक नंबर सही करवा सकते हैं।



Source link

Leave a Comment